PMKISAN Inactive to Active Application Maker





नमस्‍कार दोस्‍तों,

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्‍तर्गत कुछ किसानों के फाॅॅॅम किसी कारण वश इनएक्टिव हो गये है जिस कारण किसानों को उक्‍त योजना का लाभ प्राप्‍त नहीं हो रहा है तो  तो आप उपर दि गई एप्‍लीकेशन की मदद से इनएक्टिव से एक्टिव के लिए सम्‍बधित दस्‍तावेज बना सकते है इसके लिए सबसे पहले किसान की सूचना उपर दि गई एप्‍लीकेशन में इन्‍द्राज करें इसके उपरान्‍त  preview पर किल्‍क करें इसके बाद आपका डाफट बनकर तैयार हो जायेगा उसको चैक कर लेेेवे उसके बाद Download PDF पर किल्‍क करें जिससे की उक्‍त डाफट आपके कम्‍यूटर में सेव हो जायेगा उक्‍त फाॅॅॅर्म को प्रिन्‍ट कर आवश्‍यक दस्‍तावेजों एवं आवश्‍यक हस्‍ताक्षरों के साथ सम्‍बधित तहसील  आवेदन करें 



प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में :- 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) एक सरकारी योजना है जो भारतीय किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत, लाभार्थी किसानों को सालाना 6,000 रुपये की सीधी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो कि 3 बार्षिक किसान सम्मान निधि के रूप में भुगतान किया जाता है।

किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी बनने के लिए निम्नलिखित मामलों को पूरा किया जाना चाहिए:

किसान होना: आपको किसान होना चाहिए और कृषि कार्यों में लगातार निवेश करना चाहिए।

कृषि जमीन: आपको कृषि जमीन के मालिक होना चाहिए, जिस पर आप कृषि खेती करते हैं। जमीन का प्रमाणपत्र या किसान का भूमि पंजीकरण आवश्यक हो सकता है।

किसान पंजीकरण: आपको आपके राज्य के कृषि विभाग में पंजीकरण करवाना होगा।

आधार कार्ड: आपको आधार कार्ड की प्रमाणित प्रति जमा करनी होगी।

यदि आप इन मामलों को पूरा करते हैं, तो आपको अपने राज्य के कृषि विभाग के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफ़लाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेजों की विवरण राज्य सरकार के निर्देशानुसार अलग-अलग हो सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ किसानों को सीधी आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ उनके आर्थिक स्थिति को सुधारने, किसानों के लिए सम्मान की भावना बढ़ाने और उनके जीवन को सुखमय बनाने का उद्देश्य रखती है।


Post a Comment

Previous Post Next Post
close